12वी पास महिलाओ के लिए सरकारी नौकरी | 12th Ke Baad Govt Job List For Girl

Amrendra
8 Min Read

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेगे की 12th Ke Baad Govt Job List For Girl आज के समय में Govt Job पाना आसान नहीं रहा है। क्योंकि 1000 पोस्ट के लिए 10 लाख से भी अधिक फॉर्म पड़ते है। 12 वी पास महिलाओ के लिए सरकारी नौकरी (12th Ke Baad Govt Job List For Girl) से सम्बंधित नौकरी की लिस्ट लेकर आये है। जो महिलाओ के लिए है।

आज के समय मे कोई महिला किसी पुरुष से काम नहीं वह पुरुष के साथ कंधे मे कन्धा मिला कर चल रही है। और महिलाये अपने आप को साबित कर रही है। चाहे वह कोई भी क्षेत्र हो खेल, राजनीती, और भी बहुत सारे क्षेत्र है। भारत सहित दुनिया भर मे गिने चुने देश है जँहा महिलाओ को सामान अधिकार हैp

12वी पास महिलाओ के लिए सरकारी नौकरी (12th Ke Baad Govt Job List For Girl) महिलाओ को सरकार काफी मदद करती है ताकि वह आसानी से सरकारी नौकरी पर सके सरकार द्वारा दी जाने वाली कुछ अहम छूट जैसे – आवेदन शुल्क, कँसेसन, आरक्षित रिक्तिया, आयु मे छूट कट ऑफ़ मे छूट।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आपको बेस्ट इनफार्मेशन देने वाले है। जिस आपको आपके 12वी पास महिलाओ के लिए सरकारी नौकरी (12th Ke Baad Govt Job List For Girl) करने मदद मिलेगी और हम आपके लिए लेकर आये है बेस्ट jobs जो आपको आपकी थोड़ी सी मेहनत से मिल जाएंगी।

12वी पास महिलाओ के लिए सरकारी नौकरी (12th Ke Baad Govt Job List For Girl)

12वी पास महिलाओ के लिए ढेर सारी अपॉर्चुनिटी है। जिस मे से यदि आप एक सही क्षेत्र में तैयारी करते हैं तो आपकी सफलता निश्चित है। 12वी पास महिलाओ के लिए सरकारी नौकरी (12th Ke Baad Govt Job List For Girl) हम आपके लिए प्रमुख जॉब लेकर आए हैं जो 12वीं करने के बाद महिलाओं को आसानी से मिल सकते हैं उनमें से एक है आंगनबाड़ी की पोस्ट दूसरी पोस्ट है नर्स की तैयारी आप कर सकते हैं मेडिकल क्षेत्र में किसी भी प्राइवेट कॉलेज है सरकारी कॉलेज से डिप्लोमा करके नर्स की जॉब पा सकते हैं।

IAS Kaise Bane

शिक्षक के क्षेत्र में

सरकारी टीचर एक की जॉब महिलाओ के लिए एक बेस्ट पोस्ट हो सकती है। इसके लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वी पास करने के बाद आपको बेसिक 2 वर्ष का डिप्लोमा करना है जैसे बी.एड, बी एल एड जैसे कोर्स करके महिलाये इस पोस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। और आप प्राथमिक विद्यालय में टीचर बन सकते है। इस में आपको अच्छी सैलरी मिलती है महिलाओ के लिए सबसे अच्छी जॉब है।

टीचिंग का कोर्स करके आप प्राइवेट कॉलेज / स्कूल में आपको 10000 से 25000 के बीच सैलरी मिलती है वही वही आपको सरकरी कॉलेज में आपको 25000 से लेकर 90000 हजार तक रहती है जैसे जैसे आपको अनुभव होता जाता है आपकी सैलरी बढ़ती जाती है।

मेडिकल के क्षेत्र में

नर्सिंग के अंदर कई कोर्स आते है जैसे ANM, GNM, B.Sc Nursing आदि कोर्स है इन कोर्स को करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वी के बाद कर सकते है जिसके लिए आपकी न्यूनतम उम्र 17 वर्ष होनी चाहिए इस क्षेत्र में आपके लिए अवसर की भरमार है इनमे से किसी कोर्स को करने कोर्स करके आप अपना करियर बना सकते है।

कोविद के बाद सबसे जायदा अगर किसी क्षेत्र में सबसे जायदा नौकरी के अवसर की भरमार है। मेडिकल लाइन में वो है नर्सिंग, हम सबने देखा है की कितनी जरूरत है हॉस्पिटल में वो चाहे सरकारी हो या प्राइवेट हमारे देश की 140 करोड़ की आबादी है आप समझ सकते है

इस पोस्ट में सरकारी नौकरी के लिए आपको उम्र 17 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसमें आपको प्राइवेट हॉस्पिटल में 10000 हजार से 20000 तक की सैलरी होती है वही सरकारी की बात की जाये तो इसमें आपको 22500 से लेकर 90000 के बीच रहती है।

रेलवे के क्षेत्र में

आज भारत रेलवे दुनिया का सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है। भारत रेलवे भारत में सबसे जायदा सरकारी नौकरी प्रदान करता है रेलवे की जॉब के लिए आप किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वी और कुछ पोस्ट के लिए ITI की जरूरत होती है इसमें आपको सैलरी भी अच्छी मिलती है।

बैंकिंग बैंकिंग के क्षेत्र में

आज के के समय में लड़कीओ के क्षेत्र में बहुत सरे जॉब 12th Ke Baad Govt Job List For Girl है उन्ही में से एक बैंकिंग का क्षेत्र में यह बहुत सारी पोस्ट है है। जैसे RRB, SBI, IBPS PO IBPS SO पदों के लिए आप एग्जाम की तैयारी कर सकते है। इसके लिए आपको किसी मनयता प्राप्त बोर्ड से 12वी बाद आप इस पोस्ट की तेरी कर सकते है इसमें आपको पैसा आराम दोनों है।

बैंकिंग जॉब

12वी के बाद सबसे पहले महिलाये /लड़किया बैंकिंग मे ही अपना करियर बनान चाहते है। यह महिलाओ के लिए बेस्ट करियर ऑप्शन हो सकता है।

  • ईबीपीएस क्लार्क
  • SBI क्लार्क
  • RRB Exam
  • IBPS PO
  • IBPS SO
  • RBI सहायक
  • SBI PO

एडमिनिस्ट्रेटिव जॉब

12वी पास महिलाओ के लिए सरकारी नौकरी (12th Ke Baad Govt Job List For Girl) यह जॉब महिलाओ के लिए बेस्ट jobs मे एक है।

  • एसएससी एमटीएस
  • एसएससी सीएचएसएल
  • एसएससी स्टेनोग्राफर
  • डीएसएसएसबी क्लर्क
  • आईसीएआर

रेलवे जॉब

  • एसईआर रिक्रटमेंट
  • आरआरबी एनटीपीसी
  • आरपीएफ रिक्रूटमेंट

डिफेंस जॉब

आज के समय में लड़किया किसी चोरो से काम नहीं है चाहे वह आर्मी क्यों न हो सभी जगह उनके बराबरी में सीना तन कर खड़ी है आर्मी केलिय भी आज महिलाये उत्सुक रहती है। इंडियन आर्मी हो चाहे वह नेवी हो या इंडियन एयर फ़ोर्स हो सभी जगह महिलाये पुरुष के साथ मिलेंगी

  • इंडियन आर्मी
  • इंडियन नेवी
  • इंडियन एयर फ़ोर्स

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से जाना की 12th Ke Baad Govt Job List For Girl आज के समय में Govt Job पाना आसान नहीं रहा है। क्योंकि 1000 पोस्ट के लिए 10 लाख से भी अधिक फॉर्म पड़ते है। 12 वी पास महिलाओ के लिए सरकारी नौकरी (12th Ke Baad Govt Job List For Girl) और इससे सम्बंधित सभी जानकारी

यदि आपको 12th Ke Baad Govt Job List For Girl के बारे कोई सवाल पूछना है तो आप हम से कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम उसका रिप्लाई करने की जरूर कोसिस करेंगे।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *