DMLT Course Details In Hindi – DMLT करने का कितना खर्चा आता है पूरी जानकारी

Amrendra
8 Min Read

दोस्त आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले है। DMLT Course Details In Hindi के बारे में जो छात्र मेडिकल के क्षेत्र में अपना कररिया बनाना चाहते है उनके लिए DMLT Course Details In Hindi के बारे में जानना बहुत आवश्यक है। यह मेडिकल से संभंधित एक डिप्लोमा कोर्स है। या दो साल का होता है। DMLT Course में आपको मेडिकल लैब से जुडी चीज़ो के बारे में बताया और सिख्या जाता है।

इस आर्टिकल में आप जनन्ने वाले है की DMLT Course Details In Hindi, DMLT full Form, DMLT Kya Hai, DMLT Course कितने साल का होता है। , DMLT Course Qualification, DMLT Course kaise Kare, DMLT Course की फीस क्या है, DMLT Course Syllabus DMLT Course के लिए भारत में बेस्ट कॉलेजेस अदि से जुडी जानकारी आपको पढ़ने को मिलेगी।

आज के समय हर किसी का सपना होता है। की वह कैसे मेडिकल के क्षेत्र में अपना कर्रिएर बना सके DMLT Course आप 12th के बाद आप आसानी से कर सकते है आज भारत में विभिन्न प्रकार के मेडिकल कोर्स चल रहे है। DMLT Course आपके लिए बेस्ट कोर्स साबित हो सकता है। DMLT Course को आसान भाषा में लैब टेक्नीशियन कहते है।

जब भी आप कोई कोर्स करते है तो आपको उस कोर्स के बारे सभी प्रकार की जानकारी होना जरूरी है। कहते है अधूरा ज्ञान ज्यादा खतरनाक होता है इस से अच्छा है की उसके बारे में जयदा ज्ञान ही न हो या फिर हो तो पूरा हो। आज आप सही पोस्ट पर ए है यह DMLT Course Details In Hindi से जुडी हर रक प्रकार की जानकारी मिलने वाली है।

DMLT Course Details In Hindi

DMLT Course एक मेडिकल डिप्लोमा है। यह कोर्स 2 वर्ष का होता है और 6 महीने की इंटर्नशिप होती है। इस कोर्स के अंतर्गत आपको प्रयोगशाला में थेयोरिकल और प्रैक्टिकल दोनों दिखाया जाता है। DMLT Course के अंतरगत प्रयोगशाला में रक्त जाँच (Blood Test), यूरिन जाँच (Urine Test), और आपके शरीर से संभंधित समस्यो की जाँच के बारे में बताया जाता है।

यदि आप एक छात्र है तो आपके लिए मेडिकल लाइन में करियर बनना बेहतर कोर्स हो सकता है। आज के समय में लैब टेक्निशन की प्रत्येक हॉस्पिटल में मांग है और सरकारी हॉस्पिटल में भी इस कोर्स को लड़का या लड़की दोनों कर सकते है। दोनों के लिए बराबर अवसर है। DMLT Course करने के पश्चात आपके नौकरी के चांस जायदा बढ़ जाते है।

DMLT Ka Full Form – Diploma In Medical Laboratory Technology होता है.

DMLT Full Form in Hindi – डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी होता है

डीएमएलटी कोर्स के लिए योग्यता (DMLT Course Qulification)

किसी भी कोर्स को करने के लिए उसकी एक योग्यता निर्धारित होती है। उस योग्यता को पूरा करने के पश्चात ही आप उस कोर्स के लिए योग्य होंगे हम जानेगे की DMLT Course Qulification क्या है इस कोर्स को करने के लिए आपकी क्या योग्यता लगेगी।

  • DMLT Course करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वी की परीक्षा पास करना अनिवार्य है।
  • DMLT Course करने के लिए आपके पास 12वी में साइंस होना जरूरी है।
  • साथ ही आपके पास जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान के बिना आप DMLT Course नहीं कर पावोगे।
  • DMLT Course में एड्मिसन लेने के लिए आपके 12वी में 50% अंक लाना जरूरी है।
  • इस कोर्स को करने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी जरूरी है
  • और अधिकतम आयु 35 वर्ष तक ही कर सकते है।
  • इस कोर्स को करने के लिए कुछ विशेष वर्ग जैसे -OBC, SC/ST के लिए आयु में छूट मिलती हे

DMLT Course करने के लिए कितने साल लगते है। (DMLT Course Duration)

DMLT Course कोर्स को करने के लिए आप 12वी के बाद आप इस कोर्स के लिए एड्मिसन ले सकते है या कोर्स 2 वर्ष का होता है इसमें साथ ही आपको 6 महीने की इंटरनशिप भी करनी होती है। इसमें आपको चार सेमस्टर होते है। इसमें 2 वर्षो में आपको पढ़ाया जाता है और 6 महीने में प्रयोगयात्मक कराया जाता है।

DMLT Course fees

DMLT Course कोर्स को करने के लिए या आप पर निर्भर करता है की DMLT Course सरकारी कॉलेज से कर रहे है या प्राइवेट कॉलेज से इस कोर्स को करने में ANM से काम फीस लगती है। प्राइवेट कॉलेज में 25000 से लेकर 50000 रुपये प्रति वर्ष तक लगते है वही सरकारी में यह फीस सरकारी 35000 रुपये प्रति वर्ष तक लगते है।

यदि आप सोच रहे सरकारी कॉलेज DMLT Course कोर्स करने की तो इसके लिए आपको एक इंट्रेंस एग्जाम देना होता है जिसके बिना आपको सरकारी मेडिकल कॉलेज में एड्मिसन नहीं मिलेगा।

वही यदि आप प्राइवेट करना चाहते है. तो आपको इंट्रेंस एग्जाम नहीं देना होता है। आपको प्राइवेट कॉलेज सीधे एड्मिसन मिल जाता है।

DMLT Course Syllabus

जब कोई कोर्स करने जाते है तो आपको उस कोर्स के सिलेबस के अरे भी पता होना जरूरी है। इस से आपको तयारी करने अशनि हो जाती है। DMLT Course Syllabus को चार सेमेस्टर में बाटा गया है।

सेमेस्टर 1 सेमेस्टर 2 सेमेस्टर 3 सेमेस्टर 4
ह्यूमन एनाटोमी ह्यूमन पैथोलॉजी मानव शरीर क्रिया विज्ञानहिस्टोपैथोलॉजिकल
ह्यूमन साइंस पैथोलॉजी क्लिनिकल हेमेटोलॉजीक्लिनिकल बायोकैमिस्ट्री
अंग्रेजी भाषा फंडामेंटल बायो केमिस्ट्री सामुदायिक विकास गतिविधियाँजैव रसायन क्लिनिकल
MLT इंस्ट्रूमेंटेशन माइक्रोबायोलॉजीक्लिनिकल पैथोलॉजी
क्लीनिकल बायो केमिस्ट्री कम्युनिटी डेवलपमेंट मेटाबोलिक और तकनीकी

DMLT Course ke Liye Best College

  • बिजी गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज पुणे
  • बेंगलुरु मेडिकल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट
  • आईटीएम इंस्टीट्यूट ऑफ़ हेल्थ साइंसेज मुंबई
  • दिल्ली इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्निकल लगी और पैरामेडिकल साइंसेज
  • इंस्टिट्यूट ऑफ़ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च
  • इंस्टिट्यूट ऑफ़ पैरामेडिकल टेक्नोलॉजी दिल्ली
  • गुरु नानक इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी कोलकाता
  • बेंगलुरु मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट बैंगलोर
  • सेंट जॉन’एस मेडिकल कॉलेज बैंगलोर

DMLT के जब में कितनी सैलरी मिलती है?

जब आप कोई कोर्स या जॉब करते है तो अपीसके पीछे के बारे में सोचते है। की आखिर जॉब के बाद कितनी सैलरी मिलेगी तो आज हम बात करने वाले है की आखिर कर हमें DMLT कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिलेगी यदि आप लैब टेक्निशयन की जॉब करते है तो आसानी से 25 हजार से 40 हजार प्रति माह के बीच मिलती है। वही यदि आप प्राइवेट जॉब करते है तो 10 हजार से 20 के बीच प्रति माह मिलते है

निष्कर्ष

हमने इस पोस्ट के माध्यम से जाना की DMLT Course Details In Hindi के बारे इस में हमने हर एक टॉपिक कवर करने की कोसिस की है यदि कोई समस्याहै तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *