MSW Course Details in Hindi, MSW Full Form, योग्यता, फीस, नौकरी, सैलरी, सम्पूर्ण जानकारी

Amrendra
8 Min Read

आप जानने वाले है की MSW Course Details in Hindi यह एक प्रोफेशनल मास्टर डिग्री है। जिसे आप बैचलर डिग्री पास करने के बाद आसानी से कर सकते है। यह कोर्स 2 वर्ष का होता है। इस कोर्स को करने का मुख्य उद्देश्य समाज सेवा होता है। इस कोर्स को करने के बाद आपके लिए बहुत सरे करियर ऑप्सन है। जिसमे आप सरकारी और गैर सरकारी दोनों जगह नौकरी कर सकते है।

हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है MSW Course Details in Hindi, MSW कोर्स क्या है, MSW Full Form, MSW Full Form in Hindi, MSW के लिए योग्यता, MSW एड्मिसन प्रोसेस, MSW कोर्स फीस, MSW टॉप कॉलेज इन इंडिया, MSW में सैलरी कितनी मिलती है, इस से जुडी जानकारी आपको मिलने वाली है।

हमारे भारत देश सभी देसो से कल्चर थोड़ा अलग है। यंहा का युवा समाज कल्याण करना पसंद करता है। और जो स्टूडेंट समाज कल्याण करने के साथ इसमें अपना करियर बनाना चाहते है। तो उनके लिए MSW कोर्स सबसे बेस्ट साबित हो सकता है। और समाज कल्याण के साथ वह कुछ पैसे भी कमा सकते है। आज हम इसी बारे वाले है।

MSW Course Details in Hindi

जब हम किसी मजदूर, गरीब, असहाय इंसान को देखते है। तो हमरे अंदर से उनके लिए हमदर्दी पैदा होती है ,तब आप किसी न किसी तरह से उन लोगो की मद्दद करते है या करना चाहते है यही आपके अंदर समाज मानव कल्याण भाव है आप दुसरो की मदद करने के के साथ MSW जैसे कोर्स करके अपना फ्यूचर बना सकते है। आज हमारे समाज में अच्छे लोगो की कमी होती जा रही है। तो चलिए एक कदम गरीब, असहाय, लचर, इंसान के लिए जिस से कोई भूखा न सो सके और न उसकी कोई लाचारिका फायदा उठा सके।

MSW Course क्या है?

MSW (Master of Social Work) यह एक सामाजिक कार्यो में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स होता है इस कोर्स के माध्यम से स्टूडेंट सामाजिक समस्याओ का निवारण, सामाजिक न्याय, समाज में सुधार, असहाय और लाचार लोगो की मद्दद करना सिखाया जाता है। यह कोर्स दो वर्ष का होता है इसमें 4 सेमेस्टर होते है। इन सभी सेमेस्टर में पास होने के बाद उमीदवार को Master of Social Work की उपाधि/डिग्री मिल जाती है।

MSW Full Form Course

MSW Full Form “(Master of Social Work” होता है।

MSW Full Form in Hindi

MSW का हिंदी में पूरा नाम “मास्टर ऑफ़ सोशल वर्क” होता है इसका हिंदी में फुल फॉर्म सामाजिक कार्य की मास्टर डिग्री होता है।

MSW कोर्स के लिए योग्यता( MSW Course Eligibility)

MSW कोर्स करने के लिए आपको बताये गए योग्यता को पूरा करना होगा तभी आप को एड्मिसन मिलेगा। जिसके लिए निम्नलिखित योग्यता है।

  • सर्वप्रथम वह भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • MSW कोर्स करे के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय से स्नातक की परीक्षा पास करना अनिवार्य है। आपका स्नातक किसी भी ट्रीम से हो सकता है। जैसे -बीएससी, बीकॉम, बीए इसके बाद MSW कोर्स के लिए आप योग्य हो जायेंगे।
  • यदि आपको MSW कोर्स में दाखिला लेना है तो आपके स्नातक में न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य है। जिसके बाद आपको एड्मिसन मिलेगा परन्तु कुछ विशेष कटगरी के लिए यह अलग है जी है SC/ST के लिए 5 अंक की और छूट मिलती है।
  • MSW कोर्स में दाखिला लेने के लिए कोई निर्धारित आयु सीमा नहीं है। जैसे आपका स्नातक पूरा हो आप MSW कोर्स कर सकते है।
  • MSW कोर्स करने के लिए कुछ कॉलेज में प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती है। वही कुछ कॉलेज में आपको सीधे एड्मिसन मिल जाता है।

MSW Course Admission Process

MSW कोर्स करने के लिए यह काफी हद तक उस कॉलेज पर भी निर्भर करता है जंहा से आप MSW कोर्स करना कहते है। लेकिन आप तौर MSW कोर्स करने के लिए आपको दो प्राकर से एड्मिसन मिल सकता है पहला डायरेक्ट और दूसरा प्रवेश परीक्षा में बैठ कर आपको एड्मिसन मिल सकता है।

MSW कोर्स में एड्मिसन आपकी पात्रता के आधार पर – इसमें एड्मिसन लेने के लिए आपके पास किस मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी जरूरी है। स्नातक में आपके पास कोई भी स्ट्रीम हो लेकिन ताड़ी सामाजिक विज्ञान, मनोविज्ञान, मानवाधिकार जैसे सब्जेक्ट कई तो आपको पहले प्राथमिकता दी जाती है।

प्रत्येक वर्ष MSW कोर्स के लिए परीक्षा का आयोजन क्या जाता है जिसमे आप आवेदन करके एड्मिसन ले सकते है इसके लिए आपको आयोजित परीक्षा को पास करना होगा।

MSW कोर्स में आप मेरिट के आधार पर भी सेलेट हो सकते है यह उस कॉलेज/यूनिवर्सिटी पर निर्भर करता है जिस कॉलेज से आप MSW कोर्स कर रहे है।

MSW कोर्स में एड्मिसन लेने के लिए आपके जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। जिसे पुरे करने के बाद आप एड्मिसन के लिए जा सकते है।

MSW कोर्स फीस (MSW Course Fees)

जब आप कोई भी कोर्स करने जाते है तो निर्भर करता है की आप किस कॉलेज से कर रहे है कॉलेज के हिसाब से इसकी फीस अलग हो सकती है यह पूरी तरह से उस कलगे पर निर्भर करता है जंहा से आप MSW कोर्स कर रहे है। जब आप MSW कोर्स करने जाते है तो सरकारी कॉलेज/यूनिवर्सिटी में यह फीस काम होती है वही जब आप गैर सरकारी या अर्ध सरकारी में जाते है तो आपको जयादा फीस देनी पड़ती है। प्राइवेट कॉलेज में यह फेस 10,000 हजार से 2500000 लाख तक रहती है। वही सरकारी में यह फीस 6000 हजार से 40000 के बीच रहती है।

B.Ed Kya Hai – B.Ed Kitne Saal ka hota hai, पूरी जानकारी

MSW कोर्स के लिए टॉप कॉलेज

  • महात्मा गाँधी विश्वविद्यालय, केरला
  • नेता सुभाष विश्वविद्यालय, कोलकता
  • अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय,
  • अन्नामलई विश्वविद्यालय,
  • कानपूर विश्वविद्यालय,
  • पारुल विश्वविद्यालय,
  • एमिटी विश्वविद्यालय,
  • कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय,
  • महाराजा शिवजी रओ विश्वविद्यालय, गुजरात
  • लखनऊ विश्वविद्यालय,

निष्कर्ष

हमने आपको इस आर्टिकल में बताया की MSW Course Details in Hindi, MSW कोर्स क्या है, MSW Full Form, MSW Full Form in Hindi, MSW के लिए योग्यता, MSW एड्मिसन प्रोसेस, MSW कोर्स फीस, MSW टॉप कॉलेज इन इंडिया, MSW में सैलरी कितनी मिलती है, और इसी से जानकारी दी है।

मैं आशा करता हु की आपको यह हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा यदि अभी कोई इस आर्टिकल से MSW Course Details in Hindi, से जुडु कोई समस्या है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम उसका रिप्लाई जरूर करने की कोसिस करेंगे।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *